Search
  • Mystic Mandar

ईमेल मार्केटिंग सिंपल तरीकेसे : स्टेप By स्टेप गाइड

ईमेल मार्केटिंग हमेशा के लिए, और अच्छे कारण के लिए हमेशासे एक उपयुक्त तरीका रहा है ।लगातार सभी मार्केटिंग चैनलों पर जीत हासिल करने के लिए यह एक आपके लीड के साथ जुड़ने का , उन्हें पोषित करने का और उन्हें ग्राहकों में बदलने का सबसे सीधा और प्रभावी तरीका है, इस गाइड में, हम आपको अपना ईमेल मार्केटिंग फ़नल स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया से गुज़ाराएंगे ताकि आप 24/7 बिक्री प्राप्त कर सकें और उत्पादन कर सकें।


ई-मेल मार्केटिंग क्या है ? Email मार्केटिंग एक हाइली इफेक्टिव डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है जिसे आप अपने ग्राहक को या सम्भाव्य ग्राहक को ईमेल भेजनेकी ! इफेक्टिव मार्केटिंग ईमेल आपके सम्भाव्य ( लीड ) को कस्टमर में कनवर्ट करती है ओर वन टाइम कस्टमर को लॉयल कस्टमर मै ! मैं आज यहाँ पे बात करूँगा ईमेल मार्केटिंग की है पर अभी अपने ईमेल मार्केटिंग शुरू नहीं की है तो वो आपके बिज़नेस के लिए आफ्टर कोरोना इफ़ेक्ट क्यों जरुरी है इस विषय मई बात करूँगा तो चलो अभी शुरवात करते है बिना देर गवाए ! सोशल मीडिया और अनचाहे स्पैम ईमेल के उदय के बावजूद (जो कि कभी भी एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति नहीं है), ईमेल लीड्स को पोषित करने और उन्हें ग्राहकों में बदलने का सबसे प्रभावी तरीका है। ईमेल मार्केटिंग के आपके व्यावसायिक जीवन में मुख्य पार्ट बनाने के कही कारन है ! लेकिन मई सिर्फ पांच महत्वपूर्ण कारन आपको बताऊंगा कारण #१ ईमेल ये एक नंबर वन कम्युनिकेशन चैनल है क्या आपको आपको पता है ९९ % ग्राहक अपना ईमेल रोज चेक करते है ! जो की व्हाट्सअप्प इतनाही महत्व पूर्ण है परन्तु कस्टमर एक बार नंबर देने मै हीच कीचा सकता है लेकिन ईमेल ईद देने मे नहीं ! कारण #२ लिस्ट आपके खुद की है , कोंनसेभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे आपके अकाउंट में से आपके फैन आपकी पोस्ट कभीभी डिलीट हो सकती है या ससपेंड हो सकती है आपको बिना पूछे लेकिन ईमेल लिस्ट तो आपकी ख़ुदकीही रहेगी वो तो आपसे कोई नहीं छीन सकता ! कारण #३ ईमेल कनवर्ट अच्छे करते है - जो लोग ईमेल मार्केटिंग से प्रोडक्ट खरीदते है वो १३८% ज्यादा खर्च करते है जिन लोगे के पास लेटेस्ट ऑफर नहीं पोहचती उन लोगोसे इन फैक्ट ईमेल मार्केटिंग से ROI बढ़ता है बिज़नेस का ! कारण # ४ २४ घंटे कस्टमर को तुरंत रिप्लाय दे सकते है जो कस्टमर चाहे रात में प्रोडक्ट सर्च कर रहा है या सुभे या दोपेरको ! कारण # ५ सभसे सस्ता तरीका ! ईमेल मार्केटिंग कैसे करें - क्या आप सोच रहे हो कि मिल मार्केटिंग कैसे करें ? ईमेल मार्केटिंग खुद में एक छोटे-छोटे पाठ का संगठन है जो कि एक बहुत कॉम्प्लिकेटेड है लेकिन उसको अगर छोटे-छोटे पार्ट में ब्रेकडाउन किया जाए तो आसानी से समझ में आता है! आप अपने लिस्ट स्टार्ट करिए -You start with your list. पहले आप अपने पास जो उसको जोड़ना चालू करें देखिए अपने पास ऑलरेडी कितना डेटाबेस अवेलेबल है जो कि अपने कस्टमर ने ऑलरेडी दे दिया है ! तो उसको जोड़ना चालू करो विजिटिंग कार्ड से फोन से साइनअप फॉर्म से या आपके कॉन्ट्रैक्ट लिस्टईमेल लिस्ट से. अगर वह निकाल लिए तो आप ईमेल मार्केटिंग के लिए रेडी हो गए हो ….. उसके बाद आप ईमेल सर्विस प्रोवाइडर को ऐड करो आपके पास अगर डोमेन परचेज ईमेल आईडी नहीं है मतलब एग्जांपल के लिए support@mysticsalesman.com इसमें मिस्टिक सेल्समैन यह डोमेन आईडी है कोई भी फ्री अकाउंट का इस्तेमाल ना करें अगर आपके पास वह नहीं है तो आप गूगल सेपरचेस कर सकते हो G suit आपका खुद का डायमंड ईमेल आईडी परचेस करने के बाद अब कोई भी एक सर्विस प्रोवाइडर चूस कर लो ईमेल ऑटोमेशंस के लिए ! यहां मैं गेट रिस्पांस अरे कमेंट करता हूं क्योंकि मैं वह इस्तेमाल कर रहा हूं और इस्तेमाल करने में वह आसान है - Get Responce गेट्रिस्पांस का अकाउंट कैसे ओपन करते हैं कैसे सेटिंग करते हैं और कैसे रेडी करते हैं यह जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कीजिए - Youtube Link

अपनी ईमेल लिस्ट ग्रो करो ! बहुत सारे लोग क्या करते हैं ईमेल इस बढ़ाने के लिए कि वह अपने वेबसाइट पर एक ऑप्शन फॉर्म लगाते हैं और सोचते रहते हैं कोई साइन अप करें और लिस्ट अपनी बढ़ जाए लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा होता नहीं है सही ना ! ई-मेल ने उसको गुरु करने के लिए और लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए कुछ इंटरेस्टिंग ऑफर देना जरूरी है वह फ्री हो सकता है यह पूछते हो सकता है उसे लीड मैग्नेट कहते हैं ! लीड बैंक क्या है यह जानकर ले लो ? लेट मैग्नेट एक प्रकार का लालच है जो कि कस्टमर को देने के बाद कस्टमर उसके बदले अपने कांटेक्ट डिटेल्स शेयर करता है ! यह आपके बीच में उसमें कॉस्ट नहीं बढ़ाता यह डिजिटल मटेरियल होता है जैसे कि पीडीएफ MP3 ऑडियो फाइल्स वीडियो जो आप खुद मैं खुद बना सकते हो या उसको कोई ज्यादा लागत नहीं लगती लीड मैग्नेट कुछ भी हो सकता है जिससे आप कस्टमर को एक बेहतरीन वैल्यू दे सको और कस्टमर उसके बदले आपको उनके डिटेल शेयर कर सके Lead Magnet example :




लीड मैग्नेट अच्छा कैसे बनता है ? आपको भी पता लग गया है कि लीड बैंक नेट एक वैल्यू जो फ्री मैं कस्टमर को देने से बनती है परंतु आपको अगर एक लीड मैग्नेट हाईली इफेक्टिव बनाना है तो यह पांच बातें ध्यान में रखना :

  1. इजीली कंज्यूम - जिसका इस्तेमाल आपका ऑडियंस आसानी से करें अगर आप 500 पन्नों का देते हो तो क्या आपका ऑडियंस वह आसानी से पढ़ पाएगा ?

  2. एक्शनिबल - लीड मैग्नेट एक एक्शन बिल्कुल होना चाहिए स्किल होना चाहिए जो कि आप क्या ऑडियंस उससे उसके लाइफ में अप्लाई कर सके !

  3. नोटिसेबल - लीड मैग्नेट नोटिसेबल होना चाहिए

  4. रेलीवेंट - इसका मतलब आप जो प्रोडक्ट बेचना चाहते हो उसी प्रोडक्ट से रिलेटेड लीड मैग्नेट होना चाहिए वरना आप बेच रहे हो सनी देओल को और लीड बैंक रेट बना रहे हो सनी लियोन का यह कैसे हो सकता है लीड तो मिल जाएंगे लेकिन वह कन्वर्ट नहीं होंगे

  5. इमीडीएटली अवेलेबल होना चाहिए वरना आज डाटा कलेक्ट करोगे और और अगर लीड मैंने जो गे लोगों को तुरंत आपके आभार मानने का मौका मिलना चाहिए

ऑप्ट इन फॉर्म तैयार करो कन्वर्टिबल ऑप्ट इन स्वयं कैसे तैयार करें ? ऑप्ट इन फॉर्म का परपज है कि आप अपने ऑडियंस को लीड मैग्नेट का बेनिफिट समझा सकूं और आपके वेबसाइट पर या लैंडिंग पेज पर वह अपने डिटेल्स दे सके !

  1. मीनिंग फुल हेड लाइन : इसका ध्यान रखना कि आपकी हेड लाइन क्लीयरली डिस्क्राइब करें लीड मैग्नेट के बेनिफिट्स .

  2. हेल्पफुल डिस्क्रिप्शन : उसके नीचे आप एक ब्रीफ क्लियर डिस्क्रिप्शन लिखो वह बुलेट प्वाइंट में हो सकता है और इजी टू अंडरस्टैंड होना चाहिए !

  3. अच्छे फोटो अच्छे विजुअल्स इस्तेमाल करो लेकिन एक बार ध्यान रखना उसमें फोटो की साइज कम होनी चाहिए तो साइज कंप्रेस करके इस्तेमाल करना .

  4. सिंपल फॉर्म होना चाहिए : इसमें रिकमेंडेशन है आपको बस नाम और ईमेल आईडी कलेक्ट करना है ज्यादा मांगोगे तो आपका ऑडियंस ज्यादा शेयर नहीं करेगा लेकिन आप अपने प्रोडक्ट के हिसाब से डिटेल्स ले सकते हो eg . कोटेशन भेजना है तो आपको ईमेल आईडी एड्रेस फोन नंबर और डिटेल्स इनकी जरूरत लगेगी लेकिन आप अगर वेबीनार में या फ्री इबुक दे रहे हो तो यह सब चीजों की आपको जरूरत नहीं लगेगी !

  5. सब्सक्रिप्शन बटन होना चाहिए यह अट्रैक्टिव और कलरफुल रख सकते हो

  6. इसके अलावा आपको कुछ भी नहीं मेंशन करना है ज्यादा लिखोगे तो कस्टमर या आपका ऑडियंस ज्यादा कंफ्यूज हो जाएगा !

अब यह ऑप्ट इन फॉर्म आप कहां पर इस्तेमाल कर सकते हो ? और कैसे इस्तेमाल कर सकते हो

  • लैंडिंग पेज पर

  • ब्रिज पेज पर

  • वेबसाइट पर

  • वेलकम गेट पर

  • फ्लोटिंग बार पर

  • साइड के ही डर पर

  • ब्लॉग पर

  • ब्लॉग के बीच में

  • साइड बार में

  • लाइटबॉक्स पॉपअप पर

  • स्क्रोल बॉक्स पर

  • फूटर पर

  • डिजिटल ब्रोशर पर

  • एग्जिट पॉपअप

आपको शायद से ऐसा लग रहा होगा कि यह ऊपर लिखा गया क्या है तो दोस्तों टेंशन लेने की जरूरत नहीं है गेट रिस्पांस में ऑलरेडी एग्जांपल के साथ और टीम के साथ मेंशन किया गया है - Get Responce अगर सही तरीके से आप फोन लगाते हो 125% कन्वर्जन होने के चांसेस बढ़ जाते हैं ! अभी ईमेल मार्केटिंग सर्विस चुन लो किसी को ईमेल भेजने से पहले उनकी परमिशन लेनी बहुत जरूरी है तो आपको ऑप्टिन से स्टार्ट करना जरूरी है अभी परमिशन मतलब क्या है ! दोस्तों बहुत टाइम हम लोग डेटाबेस परचेज करते हैं लेकिन यहां पर वह अरे कमेंट नहीं है खरीदा गया ईमेल आईडी उसके ऊपर आप अगर ईमेल भेजोगे तो वह स्थान में चले जाएंगे और आपके ऊपर लीगल एक्शन होने के चांसेस है तो बाइंग ईमेल यह कभी रेकमेंडेड है ही नहीं और आपको आपके फॉर्म को 1) an optin form and 2) an opt-in email marketing service. रखना बहुत जरूरी है इसका मतलब यह है कि लेटमार्क जनरेट करने के बाद भी न्यूज़ लेटर भेजने से पहले हंस क्या परमिशन ले रहे हो दोस्तों यह अगर परमिशन आप लेते हो तो आपके कन्वर्जन होने के चांसेस बहुत ही ज्यादा दर्द है और टाइम में जाने के चांसेस भी कम होते हैं ! इससे आपका Time और पैसा दोनों बचते है ! दोस्तों एक बात का और ध्यान रखना कि कोई भी प्रोग्राम में जमा किया है विजिटिंग कार्ड के ईमेल आईडी आपको डेटाबेस में नहीं इंपोर्ट करना है क्योंकि वह स्पेम में जा सकते हैं ! ईमेल्स के सेगमेंट बना दो मतलब जो कौन से पद के लिए है ए स्पेसिफिक पेज के लिए है या स्पेसिफिक डाउनलोड के लिए है यह जो भी अब सेगमेंट बनाओगे तो आपको आपके ऑडियंस डिवाइड करने में और आईडेंटिफाई करने में हेल्प मिलेगी मतलब न्यू सबसे ऊपर कौन है किसको प्रेफरेंस देना है, कस्टमर का इंटरेस्ट ज्यादा है, कस्टमर का लोकेशन कौन सा है ? एक्टिव या इन एक्टिव ? लीड मैग्नेट टाइप ? प्रोडक्ट परचेज टाइप यह सेगमेंट से पता चलता है ! ई-मेल को अट्रैक्टिव बनाओ इसके लिए आप का सब्जेक्ट बहुत खुश होना चाहिए कि जो देखती आपके ऑडियंस ने ई-मेल देखते ही वक्त ओपन करना चाहिए दोस्तों अगर आप का ईमेल ओपन रेट 10 से नीचे है रात को उसके ऊपर काम करने की जरूरत है ई-मेल 20 के ऊपर होना चाहिए Get responce 1. स्पैम ई-मेल को रोको !आपके ईमेल स्पैम मैनेजर है इसलिए कुछ खबरदारी ले लो !

  • आपके पास जो ईमेल है वह प्रॉपर ऑप्टिंन सांभर के आपके पास आया है या आपके कस्टमर का ही है

  • For email Marketing एक अच्छे आईपी ऐड्रेस से करो जिस आप इंग्लिश में मतलब जो लैपटॉप में कुछ ज्यादा Spamming और हैकिंग और अनवांटेड वेबसाइट का सर्चिंग ना हो !

  • वेरी फ्रीडम इन सही ईमेल भेजा करो G suit

  • परसनल नाम (TAG) इस्तेमाल करो

  • बाय डिस्काउंट कैश यह शब्दों का इस्तेमाल ना करें

  • आपका लोकेशन मेंशन करो

  • ऑक्टेन और ऑप्ट आउट दोनों तरीके आसान रखो 2.इन एक्टिव सब्सक्राइबर को अपने लिस्ट से निकाल दो ! 3. पर्फेक्ट टाइमिंग पर ईमेल भेजो मतलब फॉर्म भरने के तुरंत बाद और दिनभर की दिनचर्या के सही वक्त पर रात को 11:00 बजे के बाद कोई भी ईमेल ना भेजो 4. आप किस सब्जेक्ट लाइन अट्रैक्टिव और सही रखो 5. एक आदमी को उद्देश्य में रख के ईमेल रखो. 6. अपने दोस्त को ईमेल लिख रहे हो यह ध्यान में रखकर ईमेल लिखो . 7. हर बार एक अमेजिंग दिलचस्प कंटेंट लिखो. 8. कुछ हंसी आने वाले शब्दों का प्रयोग करो ताकि आपका ऑडियंस आपके साथ जुड़ा रहे . 9. मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज होना चाहिए शुरुआत में आप ऑटोमेटिक ईमेल मार्केटिंग ऑटोरेस्पोंडर से कर सकते हो तो ऑटोरेस्पोंडर मतलब क्या ? ऑटोरेस्पोंडर यह कौन से ईमेल का जिससे आपके मॉडल ऑटोमेटिक सेगमेंट वाइज ईमेल ठीक हो जाता है मतलब आपका कोई भी अरेंज आपके किसी भी फोन पर अगर क्लिक करता है और उसकी इंफॉर्मेशन देता है एक ऑटोमेटिक अपने फोन पर ईमेल जाएगा वह सकता है ई-मेल हो सकता है मतलब लेट हो सकता है पहले मिल जाने के बाद दूसरा ईमेल आप इसमें देख कर सकता कि आपके ऑडियंस को को भी जाना चाहिए मतलब 4 घंटे बाद 1 दिन के बाद 2 दिन के बाद यह वेबीनार से 2 घंटे पहले कुछ भी हो सकता है . इसके बाद आप ऑटोमेटिक ली एक ईमेल भेज सकते हो जिसमें आप अपने प्रोडक्ट के बारे में इंफॉर्मेशन दे सकते और उसके बाद जब तक आपके प्रोडक्ट बाय नहीं कर लेता आप उसको एक ईमेल सीरीज भेज सकते हो. एक अच्छी और इफेक्टिव ऑटो रिस्पांडर सीरीज सेट करने के लिए यह 4 स्टेप फॉलो करो : Step 1: ऑटोरेस्पोंडर का गोल सेट करो

  • वेलकम ईमेल भेजो

  • लीड मैग्नेट ईमेल भेजो

  • सेल प्रोडक्ट और सिर्फ पेज भेजो यह लो मैग्नेट बेचने के दो दिन बाद या 1 दिन बाद भेज सकते हो

  • क्रॉस प्रोडक्ट सेल अपलोड करो यह वाला प्रोडक्ट परचेस करने के बाद 1 हफ्ते 1 महीने या 6 महीने के बाद मतलब आपके प्रोडक्ट के कंजंक्शन तरीके के बाद भेजो

  • सभी ईमेल सीक्वेंस को मैप करो ताकि आपको पता चले कौन से ईमेल का ओपन रेट ज्यादा है या कम है !

Email 1: Introduction and saying thanks for subscribing. Email 2: Explain why the specific topic/problem matters. This helps build the demand for your product. Email 3: Explain what you need to do to solve the specific problem/accomplish a certain goal. This builds credibility, and you start helping people in advance. Email 4: Explain how exactly to solve the problem in more detail. Transition to the sale and mention you’re launching a new product/program in a few days. Email 5: Launch your product. Tell your list that your product is live and can be purchased in the next few days. After that, you will close your cart and it won’t be available. Email 6: Remind your subscribers about the product. Share how many people bought it so far, what other people think about it and how many seats are left. Email 7: Last day before closing, first email. Tell your subscribers that there are 24 hours left and your product won’t be available after that. Remind them what they’re going to learn in your program and what the benefits are. Email 8: Last day before closing, second email. Transition more into scarcity and that there are only a few hours left. After that, your product won’t be available. Email 9: Two hours before closing. This is where you go full Scarcity and focus on the change people want to make in their lives. How much do they really want to solve their problems/accomplish their goals? Email 10: Cart closed. Send an email to explain to users the product is no longer available. Share figures about how many people got into your program. Thank everybody for their support. Frequently Asked Questions About Email Marketing ? 1 )ई-मेल स्टडीजी कैसे डिजाइन करें ? Goal सेट करें, ईमेल टाइप सेट करें, सेगमेंट सेट करें , कंटेंट बनाएं , उसे टेस्ट करें और जरूरत पड़ी तो इंप्रूव करें ! 2) ईमेल स्ट्रेटजी कैसे बनाएं ?

  1. Set a goal for your email campaign

  2. Decide on the types of email you’ll send

  3. Choose your audience segments

  4. Select the right technology

  5. Create eye-catching optins

  6. Plan emails and followups

  7. Craft the perfect subject line

  8. Write your email marketing copy

  9. Design your email

  10. Test and track your email campaign

3)ईमेल मार्केटिंग की फ्रीक्वेंसी क्या होनी चाहिए ? इसकी कोई निर्धारित फ्रीक्वेंसी नहीं है आपके प्रोडक्ट के हिसाब से उसको सेट करना है अगर आप का प्रोडक्ट 1 दिन में इस्तेमाल होता है तो दिल्ली ईमेल भेज सकते हो आपका प्रोडक्ट हफ्ते भर में इस्तेमाल होता है तो हफ्ते भर में ईमेल भेज सकते हो ! मतलब इसका कोई ऐसा स्पेसिफिक तरीका नहीं है ! अधिक जानकारी के लिए आप हमें ईमेल भेज सकते हो support@mysticsalesman.com


ईमेल मार्केटिंग सिंपल तरीके से : स्टेप By स्टेप गाइड ईमेल मार्केटिंग क्या है ? ईमेल मार्केटिंग कैसे करें - अपनी ईमेल लिस्ट ग्रो करो ! ऑप्ट इन फॉर्म तैयार करो कन्वर्टिबल ऑप्ट इन स्वयं कैसे तैयार करें ? ऑप्ट इन फॉर्म का परपज है कि आप अपने ऑडियंस को लीड मैग्नेट का बेनिफिट समझा सकूं और आपके वेबसाइट पर या लैंडिंग पेज पर वह अपने डिटेल्स दे सके ! अभी ईमेल मार्केटिंग सर्विस चुन लो ई-मेल को अट्रैक्टिव बनाओ 1. स्पैम ई-मेल को रोको !आपके ईमेल स्पैम मैनेजर है इसलिए कुछ खबरदारी ले लो ! 2.इन एक्टिव सब्सक्राइबर को अपने लिस्ट से निकाल दो ! 3. पर्फेक्ट टाइमिंग पर ईमेल भेजो 4. आप किस सब्जेक्ट लाइन अट्रैक्टिव और सही रखो 8. कुछ हंसी आने वाले शब्दों का प्रयोग करो ताकि आपका ऑडियंस आपके साथ जुड़ा रहे . 9. मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज होना चाहिए शुरुआत में आप ऑटोमेटिक ईमेल मार्केटिंग ऑटोरेस्पोंडर से कर सकते हो तो ऑटोरेस्पोंडर मतलब क्या ? Step 1: ऑटोरेस्पोंडर का गोल सेट करो Frequently Asked Questions About Email Marketing ? 3)ईमेल मार्केटिंग की फ्रीक्वेंसी क्या होनी चाहिए ?

28 views

Recent Posts

See All

Build Better Websites & Funnels

In this day and age, any business that wants to thrive must go online. With so many things going on around the world, and global changes that will forever impact the way people live and do business, g